वृक्षारोपण पर निबंध – vriksharopan par nibandh

नमस्कार दोस्तों आज मैं आपको वृक्षारोपण पर निबंध बताऊंगा यह निबंध परीक्षाओं में बहुत पूछा जाता है इसलिए आप इसे पूरा पढ़ें ताकि आपको परीक्षा में पूरा का पूरा अंक प्राप्त हो तो चलिए हम वृक्षारोपण पर निबंध पड़ते हैं।

Vriksharopan par nibandh
Vriksharopan par nibandh

● वृक्षारोपण पर निबंध ●

प्रस्तावना:-

प्राचीन समय से ही वन हमारे जीवन के लिए बहुत कुछ देते आ रहे हैं वन हमें खाना स्वास्थ्य घर ऑक्सीजन और भी बहुत कुछ देते आ रहे हैं इसीलिए हमें वृक्षों को लगाना चाहिए क्योंकि यह हमारा जीवन है।

वृक्ष

वृक्ष हमारे जीवन के लिए आक्सीजन प्रदान करती हैं और ऑक्सीजन के बिना मानव जीवन संभव ही नहीं है इसीलिए हमें वृक्षारोपण करना चाहिए वृक्षारोपण से मतलब है कि हमें वृक्ष लगाकर उसकी देखभाल करके उसे बड़ा करना चाहिए क्योंकि वृक्ष से पृथ्वी पर जीवन संभव है।

वृक्षों के फायदे

वृक्षों का होना हमारे जीवन में बहुत ज्यादा जरूरी है क्योंकि इसके बिना जीवन संभव ही नहीं है पेड़ हमें बहुत कुछ देते हैं जैसे कि ऑक्सीजन, घर, भोजन पानी अच्छा वातावरण हरियाली और भी बहुत कुछ।

पेड़ पौधे हमारे द्वारा निकाले गए कार्बन डाइऑक्साइड को ऑक्सीजन में बदल देते हैं, और अभी तक विज्ञान इतना आगे नहीं गया है कि वह कार्बन डाइऑक्साइड को ऑक्सीजन में बदल सके इसलिए हमें पेड़ पौधों को लगाना चाहिए ताकि हवा की शुद्धता बनी रहे।

वन कटाई से उत्पन्न समस्या

आज के आधुनिक समय में बढ़ती जनसंख्या की वजह से ज्यादा सभी चीजों की मांग बढ़ गई है जिससे पेड़ पौधों की कटाई बहुत तेजी से हो रही है पेड़ों को काटने से इंसानों की छोटी-छोटी जरूरतें पूरी हो जाती है लेकिन इससे पेड़ों की संख्या कम होती है और हवा की शुद्धता में गिरावट आने लगती है और ऐसा हो भी रहा है।

अगर पेड़ों की कटाई ऐसे होती रही तो आगे चलकर सभी जीव जंतुओं को सांस लेने में दिक्कत होने लगेगी और पेड़ पौधों को काटने से जंगल खत्म होते जा रहे हैं जिससे जानवरों को रहने में दिक्कत हो रही है और उसका भी मनुष्य शिकार कर रहे हैं।

पेड़ पौधों को काटने से पानी का भी स्तर कम होता है और इससे पानी की भी समस्या उत्पन्न हो जाती है एक तरह से पेड़ पौधे पृथ्वी के लिए वरदान है लेकिन मानव इसको समझ नहीं रहा है जिससे आगे चलकर बहुत बड़ी आपदा का सामना करना पड़ सकता है।

उप संघार

अगर हम इंसानों ने वृक्षों को काटना बंद नहीं किया तो आगे हमें बहुत ही ज्यादा मुसीबतों का सामना करना पड़ेगा अगर हम वृक्षों को काट रहे हैं तो एक वृक्ष की जगह 10 वृक्ष को लगाएं क्योंकि आगे चलकर जनसंख्या और बढ़ने वाली है जितने ज्यादा वृक्ष इस पृथ्वी पर रहेंगे उतना ही ज्यादा पृथ्वी रहने लायक रहेगा। ( वृक्षारोपण पर निबंध समाप्त) (400 शब्द)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *