वर्षा ऋतु पर निबंध-varsha ritu par nibandh Hindi

आज मैं आपको वर्षा ऋतु पर निबंध (varsha ritu par Nibandh) बताऊंगा इस निबंध को 1,2,3,4,5,6,7,8,9,10,11,12 कक्षा तक के छात्र पढ़ सकते हैं, प्रश्न में आपसे कितने भी शब्दों का निबंध पूछा हो आप यहां से उसे छोटा करके लिख सकते हैं तो चलिए अब हम वर्षा ऋतु पर निबंध पढ़ लेते हैं।

वर्षा ऋतु पर निबंध-varsha ritu par nibandh
वर्षा ऋतु पर निबंध-varsha ritu par nibandh

★ वर्षा ऋतु पर निबंध ★

प्रस्तवना-

वर्षा ऋतु गर्मी के बार जुलाई और अगस्त के महीने में आती है वर्षा ऋतु बहुत ही सुहाना मौसम होता है इस ऋतु को बहुत सारे लोग पसंद करते हैं, मुझे भी वर्षा ऋतु बहुत ही ज्यादा पसंद है।

बारिश का मौसम

वर्षा ऋतु को बारिश का मौसम भी कहा जाता है, इस मौसम में चारों तरफ आसमान में बादल ही बादल रहते हैं और पानी की बारिश करते हैं और बहुत से लोगों को बारिश पसंद होता है, बारिश के मौसम में मेंढक टर्र-टर्र की आवाज करते हैं।

वर्षा ऋतु के फायदे

वर्षा ऋतु के बहुत सारे फायदे हैं इस ऋतु का इंतजार सबसे ज्यादा किसान करते हैं क्योंकि बिना वर्षा के किसानों का फसल होना नामुमकिन है अगर किसानों का फसल नहीं होगा तो पूरे देश में महंगाई बढ़ जाएगी और खाने के अनाज की कमी पड़ जाएगी इसलिए बारिश सबसे ज्यादा जरूरी किसानों के लिए होता है।

बारिश होने से धरती के पानी का स्तर बना रहता है तालाबों में पानी रहता है जिससे खेतों की सिंचाई हो जाती है बारिश होने से आसमान साफ हो जाता है सारे धूल मिट्टी पानी के साथ चिपक कर जमीन पर आ जाते हैं।

गर्मियों के महीने में बहुत से जगहों पर सूखा पड़ जाता है और वहां पर पानी की कमी हो जाती है और जब बारिश होता है तो पानी की कमी पूरी हो जाती है, बहुत से ऐसे पेड़ पौधे होते हैं जिनको पानी नहीं मिलता है लेकिन जब बारिश होता है तो वह सभी पेड़ पौधे हरे भरे हो जाते हैं और तेजी से बढ़ने लगते हैं और अक्सीजन बनाने लगते हैं।

बारिश के नुकसान

बारिश के ज्यादातर फायदे ही हैं लेकिन अगर बारिश बहुत ज्यादा हो जाए तो बाढ़ आ जाती है जिससे लोगों को रहने में दिक्कत होती है नदी के किनारे बसे लोग का घर पानी में डूब जाता है कहीं-कहीं पर किसानों के फसल पूरी तरह से पानी में डूब कर खराब हो जाते हैं, और बाढ़ की समस्या उत्पन्न हो जाती है।

निष्कर्ष

वर्षा ऋतु बहुत ही अच्छा मौसम है जिसका इंतजार लगभग सभी लोग करते हैं इसके आने से मन को शांति मिलती है क्योंकि बहुत से लोगों को बारिश देख कर बहुत ज्यादा अच्छा लगता है बारिश होने से चारों तरफ हरियाली हो जाती है जो देखने में बहुत ही ज्यादा सुंदर लगता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *