Skip to content

टेलीविजन पर निबंध- Television par Nibandh

टेलीविजन पर निबंध- Television par Nibandh
Television par Nibandh

प्रस्तावना: आज के आधुनिक समय में टेलीविजन सभी श्रेष्ठ आविष्कारों में से एक है, आज के समय में टेलीविजन सबसे ज्यादा देखा जाता है, लगभग सभी लोगों के घरों में टेलीविजन होता है।

टेलीविजन का आविष्कार: टेलीविजन का आविष्कार 1994 में अमेरिकी वैज्ञानिक जॉन लॉगी बेयर्ड के द्वारा किया गया था, लेकिन भारत में 15 सितंबर 1959 को दूरदर्शन के स्थापना के साथ सर्वप्रथम टेलीविजन का इस्तेमाल दिल्ली में किया गया था।

टेलीविजन के बारे में: टेलीविजन का इस्तेमाल करके लोग अपने घर बैठे बैठे दुनिया की सभी खबरें प्राप्त करते हैं, टेलीविजन को हिंदी में चलचित्र कहा जाता है क्योंकि टेलीविजन में हम किसी भी चित्र को चलते हुए देखते हैं।

पहले के समय में टेलीविजन बहुत ही ज्यादा बड़े और मोटे होते थे, और पहले के टेलीविजन को मेज पर रख कर देखा जाता था। लेकिन समय के साथ-साथ अविष्कार होते गए और टेलीविजन आज के समय में बहुत ही ज्यादा पतले और बड़े आने लगे हैं जिसे आप दीवाल पर लगाकर देख सकते हैं।

और पहले के समय में टेलीविजन सफेद और काला रंग में चित्र दिखाते थे लेकिन आज के समय में टेलीविजन सभी रंग में चित्र दिखाते हैं, और अभी के समय में टेलीविजन का स्थान मोबाइल फोन ले रहा है, क्योंकि टेलीविजन को आप केवल एक जगह पर बैठकर ही देख सकते हैं लेकिन मोबाइल में आप कहीं भी रह कर इंटरनेट की मदद से किसी भी वीडियो को देख सकते हैं।

टेलीविजन के फायदे: आज के तनाव भरी जिंदगी में लोग टेलीविजन देख कर अपना मन शांत कर लेते हैं इससे आपको बहुत ही अच्छा आनंद आता है और टेलीविजन पर बहुत ही अच्छे-अच्छे धारावाहिक आते हैं जिन्हें आप देखकर सीख सकते हैं और अपनी जिंदगी को आसान कर सकते हैं जैसे की:- रामायण महाभारत

टेलीविजन के नुकसान: जहां पर किसी चीज का फायदा होता है तो वहां उसका नुकसान भी होता है आज के समय में टेलीविजन पर अच्छे कार्यक्रम बहुत ही कम देखने को मिलता है, और बहुत से ऐसे कार्यक्रम होते हैं जो कि लोगों की जिंदगी में बुरा प्रभाव डालते हैं।

आज के समय में बहुत से लोगों को टेलीविजन की लत सी लग गई है बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो टेलीविजन को हमेशा देखते रहते हैं जिससे उनका मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य खराब हो जाता है।

इसके सबसे ज्यादा शिकार बच्चे होते हैं क्योंकि उन्हें टेलीविजन देखने में बहुत ही ज्यादा आनंद आता है जिससे उनके शिक्षा के ऊपर बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ता है।

निष्कर्ष: अगर हम टेलीविजन का उपयोग अच्छे कार्यक्रम देखने के लिए उपयोग कर सकते हैं जिससे हमें अपने जीवन में कुछ सीख मिले और हमारा जीवन आसान हो सके और टेलीविजन को एक सीमित समय के लिए ही देखना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.