सर्दी के मौसम पर निबंध – sharad ritu par nibandh

आज मैं आपको शरद ऋतु (Hindi Essay on Winter season) पर निबंध, बताऊंगा इस निबंध को किसी भी कक्षा के छात्र पढ़ कर लिख सकते हैं अगर आपके परीक्षा में 100 200 300 शब्दों का निबंध पूछ रहा है तो आप इसी निबंध को छोटा करके लिख सकते हैं, तो चलिए अब हम शरद ऋतु पर निबंध पड़ते हैं।

sharad ritu par nibandh

◆ शरद ऋतु पर निबंध ◆

प्रस्तवना

सर्दी का मौसम वर्षा ऋतु के बाद आता है वर्षा ऋतु जब समाप्त होता है तो उसके बाद धीरे-धीरे सर्दी पड़ना शुरू हो जाता है सर्दी के शुरुआत में बहुत से लोगों को बुखार जुखाम हो जाता है और शरीर की त्वचा खुरदरी सी हो जाती है बहुत से लोगों को शरद ऋतु पसंद है मुझे भी शरद ऋतु बहुत पसंद है।

सर्दी का मौसम

सर्दी के मौसम में सभी लोग गर्म कपड़े पहनते हैं और चाय या कॉफी पीते हैं जिससे शरीर का तापमान बना रहता है, सर्दी के मौसम में पूरे आसमान में कोहरा होता है जिससे दूर तक देखा नहीं जा सकता है और इस मौसम में ओस की छोटी-छोटी बूंदों की बारिश भी होती है। कोहरे की वजह से ज्यादा दूर तक ना दिखाई देने की वजह से सड़क दुर्घटना बहुत ही ज्यादा होने लगते हैं।

भारत में कई जगहों पर बहुत ज्यादा तेज ठंडी पड़ने लगती है जैसे कि कश्मीर लद्दाख आदि। सर्दी के मौसम में किसानों के खेतों में गेहूं सरसों मटर आलू धनिया टमाटर आदि फसलों की खेती होती है इस मौसम में कई प्रकार की फसलें किसान उगाते हैं।

सर्दी ज्यादा होने से बहुत सारे दिक्कतों का सामना भी करना पड़ जाता है अगर कहीं पर बहुत ही ज्यादा तेजी से सर्दी पड़ रही है तो वहां का सारा पानी जम जाता है जिससे पानी पीने की समस्या उत्पन्न हो जाती है और पानी को उबालकर पिया जाता है।

सर्दी के मौसम में ही कई जगह पर बड़े बड़े मेले लगते हैं जैसे कि प्रयागराज में कुंभ मेला लगता है जो इस पृथ्वी का सबसे बड़ा मेला है। ठंड के मौसम में ही नया साल आता है और गणतंत्र दिवस और होली आता है। होली का त्यौहार सर्दी के अंत में और गर्मी के शुरुआत में आता है।

अगर सर्दी ज्यादा हो जाए तो इससे जो पेड़ पौधे ज्यादा ठंड को बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं उन पौधों की पत्तियां झड़ जाती है जिससे पेड़ खराब हो जाता है ठंड बढ़ने से सभी जीव जंतुओं को भी खतरा रहता है सभी जीव जंतु की एक क्षमता होती है अगर उस क्षमता से ज्यादा ठंड पड़ती है तो उस जीव की मृत्यु भी हो सकती है, इसलिए ठंड के मौसम में अच्छे से कपड़े पहने रहने चाहिए।

निष्कर्ष

ठंड का मौसम बहुत ही ज्यादा सुहावना और अच्छा होता है लेकिन ठंड के मौसम में सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि अगर किसी को ठंड लग जाए तो उसकी मृत्यु भी हो सकती है और अगर आपके घर में ज्यादा कपड़े हैं जिनका इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो आप बाहर के गरीब लोगों में बांट सकते हैं जिससे वह लोग ही ठंड से बच सकें। (400 शब्दो का सर्दी ऋतु पर निबंध समाप्त)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *