नए साल पर निबंध – Naye saal par nibandh

नमस्कार दोस्तो आज मैं आपको नए साल पर निबंध हिंदी में बताऊंगा यह निबंध पढ़ने के लिए लोग कई तरह से सर्च करते है जैसे Happy New Year par nibandh, तो आज मैं इन्ही सब पर निबंध बताऊंगा, तो चलिए नए साल पर निबंध पढ़ते है।

नए साल पर निबंध - Naye saal par nibandh
नए साल पर निबंध – Naye saal par nibandh

● नए साल पर निबंध

प्रस्तावना

1 वर्ष में 365 दिन होते हैं और जब यह 365 दिन खत्म हो जाते हैं तो एक नया सत्र शुरू होता है जिसे नया साल कहते हैं नया साल 1 जनवरी को सभी देशों में मनाया जाता है। हमारे देश में भी नया साल बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है।

नया साल

हर साल 1 जनवरी को लोग नया साल मनाते हैं इस दिन सभी लोग एक दूसरे के लिए गिफ्ट खरीदने हैं और एक दूसरे को नया साल का बधाई देते हैं कई जगहों पर नया साल का मेला लगता है इस दिन सभी लोग भगवान से मनोकामना करते हैं कि उनका नया साल अच्छे से गुजरे सभी लोग पुरानी बातों को भुलाकर एक नया शुरुआत करते हैं।

जब भी नया साल आता है लोगों को एक नया लक्ष्य मिल जाता है और हमने जो भी गलतियां पिछले साल की है उन सबको भुला कर एक नए सिरे से शुरुआत करते हैं और यह ध्यान में रखते हैं कि जो गलतियां हमने पिछले साल की हैं वह गलती इस साल दोबारा न हो।

हमारे गांव में हर नए साल पर मेला लगता है इस नए साल को लोग एक पर्व की तरह मनाते हैं और यह पर्व मुझे बहुत पसंद है क्योंकि इस पर्व पर किसी तरह का भेदभाव नहीं रहता है कोई धर्म बीच में नहीं आता है और ना ही कोई जाति बीच में आती है यहां पर वह सभी का होता है और सभी एक साथ मनाते हैं।

नया साल आने के पहले ही लोग अपने घरों और दुकानों की अच्छे से सफाई करने लगते हैं क्योंकि उन्हें नए साल को अच्छे से शुरू करना है यह माना जाता है कि अगर आपका नए साल का पहला दिन अच्छा गुजर जाता है तो पूरा साल अच्छा गुजरता है।

कई शहरों में तो बड़े-बड़े उत्सव होते हैं यहां पर रात 12:00 बजे ही लोग इकट्ठा हो जाते हैं और जैसे ही नया साल तक 12:00 बजे शुरू होता है सभी लोग पार्टी करने लगते हैं और एक दूसरे को बधाई देने लगते हैं।

नए साल के दिन हम अपने माता-पिता के और बड़े परिजनों के चरण स्पर्श करके आशीर्वाद लेते हैं ताकि हमारा यह नया साल उनके आशीर्वाद के साथ अच्छा बीते और हमें इस साल नया कुछ सीखने का मिले।

उप संघार ( निष्कर्ष )

नए साल के एक दिन पहले ही सभी लोग नए नए कपड़े खरीद लेते हैं और नए साल के दिन पहनते हैं और तोहफा भी खरीदते हैं और एक दूसरे को नया साल का बधाई देते हैं इस दिन सभी के घरों में अच्छे-अच्छे पकवान बनते हैं और मिठाईयां भी खाने को मिलते हैं। ( नए साल पर निबंध समाप्त) (450 शब्द)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *