My स्कूल पर निबंध | my school essay in Hindi

नमस्कार दोस्तों आज मैं आपको स्कूल पर निबंध हिंदी में बताऊंगा और आपको और भी निबंध पढ़ने हैं तो इस ब्लॉग पर पढ़ सकते हैं यहां पर आपको सभी निबंध मिल जाएंगे। तो चलिए अब हम स्कूल पर निबंध पढ़ते हैं।

स्कूल पर निबंध (my school essay in hindi)

स्कूल पर निबंध
स्कूल पर निबंध

प्रस्तावना :

आजकल सभी बच्चे स्कूल जाने लगे हैं और मैं भी स्कूल जाता हूं, अच्छी शिक्षा के प्राप्ति के लिए स्कूल जाया जाता है, स्कूल में बहुत सारे बच्चे एक साथ पढ़ते हैं और स्कूल में पढ़ाई पूरा करने के बाद अपने सपनों को पूरा करने की तैयारी में लग जाते हैं।

मेरा स्कूल

मेरे स्कूल में बहुत सारे छात्र पढ़ते हैं और स्कूल में शिक्षक प्रधानाचार्य जी हमें शिक्षा प्रदान करते हैं स्कूल में और भी बहुत सारे कर्मचारी होते हैं जो कि स्कूल में काम करते हैं जैसे कि माली स्कूल के पेड़ पौधों को पानी देते है, और चपरासी स्कूल की देखरेख करता है।

मेरे स्कूल में आने जाने के लिए वाहनों की सुविधा है और मेरा स्कूल बहुत ही ज्यादा साफ है मेरे स्कूल में बहुत बड़े बड़े कमरे हैं और बहुत सारे कमरे हैं जिनमें पढ़ाई की प्रक्रिया चलती है मेरे स्कूल में कई कक्षा के छात्र पढ़ते हैं।

मेरे स्कूल मे बहुत सारे कक्ष है जिसमे अध्यापकगण हमे शिक्षा प्रदान करते है और उसी स्कूल मे एक प्रधानाध्यापक का कक्ष होता है जिसमे स्कूल से सभी जरूरी काम किए जाते है।

और हमारे प्रिय अध्यापक हमें शिक्षा प्रदान करते हैं और हमें बताते हैं कि हमें अपने जीवन में क्या करना चाहिए क्या सही है और क्या गलत है हमें अच्छी राह दिखाते हैं।

मैं रोज स्कूल जाता हूं और मेरी मम्मी सुबह सुबह मेरे लिए खाना बनाकर टिफिन में रख देती है और मैं एक बस्ता लेकर उसने अपने जरूरी किताब और काफी और टिफिन को रखकर स्कूल चल देता हूं।

दिवस

स्कूल में हर साल कई तरह के कार्यक्रम किए जाते हैं जैसे कि 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाया जाता है और फिर 2 अक्टूबर को गांधी जयंती मनाया जाता है और 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है और इसी तरह कई सारे दिवस होते हैं जैसे कि खेल दिवस और भी बहुत से दिवस को मनाया जाते हैं।

प्रतियोगिता

हमारे स्कूल में कई तरह के प्रतियोगिताएं होती रहती हैं और मैंने कई प्रतियोगिताओं में भाग लिया है और उसमें जीत भी हासिल की है स्कूल के सबसे अच्छा प्रतियोगिता मुझे क्रिकेट लगता है लेकिन स्कूल में और भी बहुत सारे प्रतियोगिताएं होती रहती हैं जैसे कि कबड्डी खो-खो आदि।

विद्यालय की भूमिका

विद्यालय का महत्व हमारे जीवन में बहुत ज्यादा है विद्यालय ही एक ऐसा स्थान है जहां पर सभी छात्रों को ज्ञान प्राप्त होता है विद्यालय के बिना लोगों को ज्ञान मिलना मुश्किल होता है इसीलिए विद्यालय को एक मंदिर के समान माना जाता है।

विद्यालय का मैदान

मेरे स्कूल का मैदान बहुत बड़ा है उसी स्कूल के मैदान के चारों तरफ कक्षाएं बने हैं और बीच में एक बड़ा सा क्रीडा क्षेत्र है जहां पर खेल होता है और प्रार्थना की जाती है रोज सुबह-सुबह हमारे स्कूल में प्रार्थना की जाती है।

उपसंघार

स्कूल एक ऐसा स्थान है जहां पर हमें बहुत अच्छा लगता है क्योंकि वहां पर हमारे दोस्त होते हैं और उन सब के साथ खेलना और पढ़ाई करना बहुत अच्छा लगता है जिस दिन स्कूल बंद रहता है उस दिन स्कूल की बहुत याद आती है क्योंकि वहां पर सभी दोस्त एक साथ रहते हैं और ज्ञान को प्राप्त करते हैं। ( स्कूल पर निबंध समाप्त)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *