मेरे घर पर निबंध | mere ghar par nibandh

नमस्कार दोस्तों आज मैं आपको मेरा घर पर निबंध बताऊंगा अगर आप किसी भी कक्षा में है तो आप यह निबंध पढ़ सकते हैं और अपने परीक्षाओं में इसको लिख सकते हैं तो चलिए अब हम मेरे घर पर निबंध हिंदी में पढ़ते हैं।

मेरे घर पर निबंध | mere ghar par nibandh
मेरे घर पर निबंध | mere ghar par nibandh

मेरे घर पर निबंध

प्रस्तावना

इस धरती पर रहने वाले लगभग सभी जीवो को घर की आवश्यकता होती है और इसमें सबसे ज्यादा मानव को घर की आवश्यकता होती है और लगभग सभी मानव के पास घर है जिसमें लोग रहते हैं।

मेरा घर

मेरा भी एक घर है जिसमें मैं रहता हूं और यह घर मेरे माता और पिता ने बनाया है मेरा घर दिखने में बहुत सुंदर है और इस घर में मैं और मेरे माता-पिता दादा-दादी और मेरा छोटा भाई रहते हैं मेरा पूरा परिवार एक ही घर में रहकर बहुत ही ज्यादा खुश रहता है।

मेरे घर में एक स्नानघर है जिसमें सभी लोग नहाते हैं और एक शौचालय भी है जहां पर सभी लोग सोच करते हैं और उसके बाद सभी लोग साबुन से हाथ धो कर बाहर आते हैं।

मेरे घर में एक रसोई है जिसमें मेरी मां खाना पकाती हैं और एक बड़ा सा आंगन है जहां पर एक बड़ी सी मेज लगी रहती है और उस पर सभी लोग खाना रखकर कुर्सी पर बैठकर खाना खाते हैं। खाना खाने के लिए सभी लोग एक साथ आते हैं।

मेरे घर में सभी का एक एक कमरा है जहां पर सभी लोग अपने अपने कमरे में सोते हैं मेरे दादा दादी का एक अलग कमरा है और माता-पिता का एक अलग कमरा है और मेरा और मेरे भाई का अलग कमरा है जहां पर सभी लोग खाना खाने के बाद शाम के समय सोते हैं।

मेरे घर के चारों तरफ एक चार दिवार है जो हमारे घर की सुरक्षा करता है और उसी दीवाल के बगल में बगीचा लगा हुआ है जिसमें कई प्रकार के पौधे लगे हुए हैं और वह बगीचा बहुत ही अच्छा लगता है।

घर के फायदे

घर के बहुत सारे फायदे हैं घर हमें बारिश आंधी तूफान और धूप से बचाता है जिससे हम सुरक्षित रहते हैं अगर हमारे पास घर ना हो तो हम बीमार हो जाते हैं। घर होने से सभी लोग एक साथ रहते हैं जिससे प्रेम बढ़ता है।

हमारा घर एक स्थान पर होने से या हमारा एक पता भी होता है जिससे कोई भी व्यक्ति हमारे घर पर आकर हमसे मिल सकता है।

उप संघार

घर हमारे जीवन में बहुत ही ज्यादा जरूरी है क्योंकि घर हमने कई सारे चीजों से बचाता है और घर के अंदर हो अपने सामान को रखकर सुरक्षित महसूस करते हैं घर के अंदर सामान रखने से हमारा सामान चोरी होने का खतरा कम हो जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *