Skip to content

मेरा प्रिय खेल पर निबंध | My Favourite Sport Essay in Hindi

खेल कई प्रकार के होते हैं जैसे कि हॉकी क्रिकेट, बैडमिंटन, टेनिस, फुटबॉल, कबड्डी, खो खो आदि, इस तरह के खेल को घर के बाहर खेला जाता है लेकिन कुछ खेल ऐसे होते हैं जो घर के अंदर भी खेला जाता है जैसे कैरम बोर्ड, लोडू, पब्जी आदि। तो आज मैं आपको कुछ प्रशिद्ध खेल पर निबंध बताऊंगा जिसके बारे मे आप अच्छे से जान सके।

मेरा प्रिय खेल पर निबंध

अगर आपको किसी भी खेल के पर पूरा निबंध जानना है, तो हिंदी निबंध वेबसाइट पर खोज सकते है।

मेरा प्रिय खेल

मेरा प्रिय खेल क्रिकेट पर निबंध ◆

प्रस्तवना:

क्रिकेट खेल को घर के बाहर ही खेला जाता है, और यह भारत मे बहुत ही खेल में से एक है, इस खेल को देखने या खेलने के लिए बहुत से लोगो को पागलपन सवार है, बहुत से लोग अपना सारा का काम छोड़ कर क्रिकेट खेलने या देखने लग जाते है।

क्रिकेट:

इस खेल को खेलने के लिए दो टीम और एक अम्पायर की जरूरत होती है, दोनो टीम में ग्यारह-ग्यारह लोग होते है, और इन्ही दो टीमो के बीच ये खेल होता है, अम्पायर का काम खेल को देखना और खेल के नियमानुसार सही निर्णय करना कही कही इस खेल में एक से ज्यादा अम्पायर होते है ताकि निर्णय अच्छा हो सके।

इस खेल को खेलने के लिए एक बहुत बड़ा खेल का मैदान होता है और उसी मैदान के बीच में एक 22 गज का पिच होता है, और इसी पिच पर गेंद खेलने वाला और खेलाने वाला खिलाड़ी होता है।

और उसी मैदान में अम्पायर भी होता है उस खेल को नियम से चलाने के लिए, उस मैदान के चारो तरह एक लाइन रहती है जिसे अगर बैट मेंऔर उस पिच के आस पास दूसरी टीम के खिलाड़ी होते है जो गेंद को बाहर जाने से रोकते है।

इस खेल में ओवर होते हैं और एक ओवर में 6 गेंद खेलाया जाता है, जो टीम सबसे ज्यादा अंक बनाता है वह टीम क्रिकेट खेल को जीत जाता है।

निष्कर्ष:

क्रिकेट खेल को खेलने से हमारा शरीर स्वस्थ रहता है, और हमे किसी भी प्रकार की बीमारी नही होती है। यह खेल भारत मे सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाला खेल है।

अगर आपको और भी खेल के ऊपर निबंध पढ़ना है तो आप हिंदी निबंध वेबसाइट पर खोज कर सकते हैं आपको यहां पर आपके प्रिय खेल और भी बहुत सारे टॉपिक पर निबंध मिल जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.