मेरा प्रिय खेल कबड्डी निबंध | Mera Priya Khel Kabaddi

हमारे स्वास्थ्य के लिए जितना खाना पीना बहुत ही जरूरी होता है वैसे ही खेल खेलना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है स्वास्थ्य के लिए कबड्डी बहुत ही अच्छा खेल है इसे सबसे ज्यादा गांव में खेला जाता है और मेरा प्रिय खेल कबड्डी ही है इसे मैं खेलता हूं।

mera priya khel kabaddi
मेरा प्रिय खेल कबड्डी निबंध

मेरा प्रिय खेल कबड्डी निबंध

प्रस्तावना: हमारे देश में तरह तरह के खेल हैं और कबड्डी भी उनमें से एक है, भारत में बहुत पुराने समय से कबड्डी खेल बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय है। इस खेल को बच्चे और बड़े सभी लोग खेलते हैं। इस खेल को खेलने के लिए आपको किसी भी तरह के सामान की आवश्यकता नहीं होती है।

टीम

इस खेल में दिमाग और ताकत का इस्तेमाल करके खेला जाता है, कबड्डी के लिए एक मैदान को बीचो-बीच रेखा खींच कर बांट दिया जाता है, जिसे पाला कहते है, कबड्डी खेलने के लिए 2 टीम होती है जिसमें 12-12 खिलाड़ी होते हैं, लेकिन मैदान में 7 खिलाड़ी ही खेलते हैं बाकी के लोग जब किसी खिलाड़ी को चोट लग जाती है तब उनकी जगह दूसरा खिलाड़ी आ जाता है।

मैदान

कबड्डी का मैदान
कबड्डी का मैदान

अन्य खेल जैसे क्रिकेट हॉकी वॉलीबॉल फुटबॉल इन सभी खेल को खेलने के लिए विशेष रुप से एक मैदान की आवश्यकता होती है लेकिन कबड्डी को खेलने के लिए आपको कोई बड़ा मैदान और ज्यादा महंगे समान की आवश्यकता नहीं होती है। कबड्डी कहीं भी और कभी भी खेली जा सकती है।

खेलने का नियम

मुकाबला शुरू करने के लिए एक सिक्का उछाला जाता है और इसी से तय होता है की कौन सी टीम पहले शुरुआत करेगी और इसके बाद बीच में एक लाइन खींची रहती है और उस लाइन के एक तरफ एक टीम रहती है और दूसरी तरफ दूसरी टीम रहती है इसी के साथ मुकाबला शुरू हो जाता है।

पुराने जमाने में कबड्डी में ज्यादा नियम नहीं हुआ करते थे लेकिन जब से एशियाई खेलों का हिस्सा बन गया है तब से कबड्डी में भी कुछ नियम बना दिए गए हैं, हमारे देश में कबड्डी का महत्व स्कूल और कॉलेजों में बढ़ता जा रहा है।

कबड्डी की प्रतियोगिता राष्ट्रीय स्तर पर भी होता है और आगे चलकर हो सकता है की कबड्डी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी खेला जाए, क्योंकि कई अन्य देशों में कबड्डी बहुत खेली जाती है जैसे कि नेपाल श्रीलंका बांग्लादेश पाकिस्तान अन्य देशों में भी कबड्डी खेली जाती है।

खेल आरंभ होते ही एक तरफ का खिलाड़ी दूसरी तरफ दूसरी टीम के पाले में एक साँस में कबड्डी कबड्डी बोलते हुए जाता है अगर वहां खिलाड़ी अपने सामने वाले टीम के किसी भी खिलाड़ी को छू लेता है और एक साथ मैं कबड्डी कबड्डी बोलते हुए अपने पाले में वापस आ जाता है तो उस खिलाड़ी ने सामने के जिस भी खिलाड़ी को छू कर वापस आता है वह खेल से बाहर हो जाता है।

Mera priya khel Kabaddi par Nibandh

जिस टीम का खिलाड़ी बाहर हुआ है अगर उसकी टीम से कोई खिलाड़ी सामने वाले खिलाड़ी को छू कर वापस आता है तो उसके सामने वाले खिलाड़ी को बाहर होना पड़ेगा और अपने खिलाड़ी को खेल में वापस बुला लेता है।

अगर कोई खिलाड़ी कबड्डी कबड्डी बोलते हुए दूसरे टीम के तरफ होते हुए सांस ले लेता है या सामने के खिलाड़ी उसे वापस नहीं आने देते हैं और कस के पकड़ लेते हैं तो वह खिलाड़ी भी खेल से बाहर हो जाता है।

तो इसी प्रकार कबड्डी का खेल चलता रहता है और जिस भी टीम को ज्यादा नंबर मिलते हैं वह टीम कबड्डी के खेल को जीत जाता है लेकिन कबड्डी खेल देखने में जितना आसान लगता है यह उतना ही खतरनाक और कठिन होता है।

मेरा प्रिय खेल कबड्डी निबंध का निष्कर्ष

कबड्डी का खेल ज्यादातर बच्चों को पसंद है इसीलिए बच्चे स्वस्थ रहते हैं अगर इस खेल को हम खेलते हैं तो हम सभी स्वस्थ रहेंगे और हम से बीमारियां दूर रहेंगे।

कबड्डी पर निबंध 10 Lines

  1. कबड्डी मेरा प्रिय खेल है और मैं इस खेल को बहुत खेलता हूं।
  2. कबड्डी खेलने से हमारा शरीर स्वस्थ रहता है और हमें ज्यादा बीमारियां नहीं होती हैं।
  3. कबड्डी भारत का सबसे प्राचीन खेल है और ये खेल अब भी बहुत प्रसिद्ध है।
  4. कबड्डी का खेल अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी होता है और विद्यालयों में भी इसकी प्रतियोगिताएं होती हैं।
  5. कबड्डी के खेल को हम घर के बाहर खेल सकते हैं।
  6. इस खेल को खेलने के लिए एक मैदान में रेखा खींच कर दो पाले बनाए जाते हैं।
  7. इस खेल में दो टीम होती है और एक टीम में 7-7 खिलाड़ी होते हैं।
  8. इस खेल में 1 टीम का खिलाड़ी दूसरे टीम के खिलाड़ी के पाले में कबड्डी कबड्डी बोलते हुए जाता है और सामने के खिलाड़ी को छूकर कबड्डी कबड्डी बोलते हुए वापस आना होता है।
  9. अगर सामने के खिलाड़ी ने मिलकर कबड्डी बोलने वाले खिलाड़ी को पकड़ लेता है और उसे अपने पाले में वापस नहीं आने देता है तो जिस टीम ने उस खिलाड़ी को पकड़ा है उसका एक नंबर बन जाता है।
  10. यह खेल इसी प्रकार चलता है जो सबसे ज्यादा अंक बनाता है वह टीम कबड्डी के खेल को जीत जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *