मेरा प्रिय खेल क्रिकेट पर निबंध | hindi essay mera priya khel cricket

आज मैं आपको मेरा प्रिय खेल क्रिकेट पर निबंध बताऊंगा अगर आपको क्रिकेट का पूरा निबंध जानना है तो आप इसे पूरा पढ़ें मैंने खेल के ऊपर बहुत सारे निबंध लिखे हुए हैं अगर आपको खेल के ऊपर हिंदी में निबंध पढ़ना है तो आप इस वेबसाइट पर खोज कर सकते हैं।

मेरा प्रिय खेल क्रिकेट
मेरा प्रिय खेल क्रिकेट पर निबंध

प्रस्तावना – मेरा प्रिय खेल क्रिकेट

सभी खेलों में से क्रिकेट सबसे ज्यादा प्रसिद्ध खेल है इसकी लोकप्रियता पूरे देश में फैली हुई है क्रिकेट को बहुत ज्यादा लोग पसंद करते हैं, जब भी किसी देश के बीच क्रिकेट होने वाला होता है तो सभी लोग अपना सभी काम करके टेलीविजन चालू करके क्रिकेट देखना शुरू कर देते हैं।

क्रिकेट को गांव और शहरों में भी खेला जाता है पहले क्रिकेट को केवल पुरुष ही खेला करते थे लेकिन अब महिला भी क्रिकेट खेलती है। मैंने क्रिकेट बहुत ही खेला है और यह बहुत ही अच्छा खेल है इससे हमारा शरीर भी स्वस्थ रहता है।

क्रिकेट के खेल का मैदान

क्रिकेट के खेल का मैदान समतल होता है और इसी खेल के मैदान के बीच में एक पिच होता है जिसकी लंबाई 22 फीट और चौड़ाई 10 फीट होती है इस पिच पर बैटमैन और बॉलर रहते हैं। इसी पिच के दोनों और तीन-तीन विकेट गड़े रहते हैं, जिसके एक छोर से बॉलर गेंद को फेकता है और दूसरी छोर से बैट्समैन वह गेंद को खेलता है।

क्रिकेट के खिलाड़ी

क्रिकेट में एक टीम (दल) में 11 खिलाड़ी होते हैं इसमें कुछ खिलाड़ी बॉलिंग करते हैं और कुछ खिलाड़ी बैटिंग करते हैं और एक विकेटकीपर होता है जो विकेट के पीछे खड़ा होकर गेंद को पकड़ता है और एक कैप्टन भी होता है जो अपने टीम को संभालता है।

क्रिकेट के खेल में एक अंपायर या निर्णायक होता है जो खेल को नियमानुसार चलाने में मदद करता है कई बार ऐसी ऐसी दुविधा आ जाती है जहां पर यह तय कर पाना कठिन हो जाता है कि प्लेयर आउट है या नहीं तो यहां पर इन एंपायर निर्णय लेता है की वह प्लेयर आउट था या नहीं, अंतरराष्ट्रीय मैचों में एक से ज्यादा अंपायर होते हैं।

ओवर

इस खेल में एक गेंदबाज एक ओवर फेंकने के बाद बदला जाता है एक ओवर में छह गेंदे फेंकी जाती हैं अगर गेंद खराब फेंका जाता है तो उसे ओवर में गिना नहीं जाता है यहां पर गेंदबाज को 6 गेंद अच्छे से फेंकने होते हैं। जब गेंदबाज 6 गेंद फेंक लेता है तो उसका एक ओवर पूरा हो जाता है फिर उसके बाद कोई और गेंदबाज आकर गेंद फेंकता है। और जब उसका भी 6 गेंद पूरा हो जाता है तो फिर दूसरा गेंदबाज आता है।

क्रिकेट खेल के प्रकार

क्रिकेट खेल कई प्रकार के होते हैं जैसे कि-

  • T20
  • One day
  • Test

T20

T20 खेल 20 ओवरों का खेल होता है, अगर खेल के बीच में कोई रुकावट ना आए तो क्या खेल कुछ घंटों का होता है। इसमें दोनों तरफ की टीम 20 20 ओवर का खेल खेलते हैं।

One Day

यह खेल लगभग 1 दिन का होता है इसमें 50 ओवरों का क्रिकेट मैच होता है। यह खेल एक दिन में ही खत्म हो जाता है।

Test

इस खेल में कोई निर्धारित ओवर नहीं होता है यह खेल विकेट के हिसाब से चलता है, जब तक बैटिंग करने वाली टीम के सभी खिलाड़ी आउट नहीं हो जाते तब तक गेंदे फेंक नहीं होती है। यह खेल कई दिनों तक चलता है।

क्रिकेट कैसे खेला जाता है

क्रिकेट खेल की शुरुआत करने के लिए सबसे पहले अंपायर दोनों टीम के कैप्टन को बुलाता है और टॉस करने के लिए आसमान में सिक्का उछालता है, अब यहां पर जो भी टीम टॉस को जीतता है तो अब उसके हाथ में है कि वह पहले बैटिंग करेगा या फिर फील्डिंग।

मेरा प्रिय खेल क्रिकेट पर निबंध
मेरा प्रिय खेल क्रिकेट पर निबंध

यह तय होने के बाद फील्डिंग करने वाली पूरी टीम खेल के मैदान में आ जाते हैं लेकिन बैटिंग करने वाली टीम के केवल दो ही प्लेयर आते हैं जो की बैटिंग करते हैं, जब फील्डिंग करने वाली टीम मिलकर किसी बैटमैन को आउट नहीं कर देते तब तक दोनों बैटमैन वहां पर खेलते हैं।

अगर कोई बैटमैन आउट होता है तो उसकी जगह दूसरा खिलाड़ी खेलने आ जाता है, क्रिकेट के मैदान के चारों तरफ एक घेरा बना रहता है जहां पर अगर बैट्समैन अपने बैट से गेंद को मार कर घेरे के बाहर कर देते हैं तो इससे उन्हें रन (नम्बर) मिलते हैं।

रन कैसे बनता है

इस खेल में रन बनाने के कई सारे तरीके हैं जैसे कि-

  • बैट्समैन अपने बैट से गेंद को इतनी तेजी से मारे की गेंद उड़ता हुआ घेरे के बाहर चला जाए इससे बैट्समैन को 6 रन मिलता है।
  • अगर गेंद लटकता हुआ घेरे को पार करता है तो 4 रन मिलता है।
  • अगर गेंद घेरे से बाहर जाते हुए कोई फील्डर पकड़ लेता है तो यहां पर दोनों बैट्समैन जल्दी से दौड़कर रन लेते हैं, दोनों बैटमैन जितनी बार दोनों विकेट के चक्कर लगाते हैं उतना रन बनता है।
  • और अगर गेंदबाज गेंद गलत फेंक देता है तो इससे भी 1 रन बढ़ जाता है।

बैट्समैन आउट कैसे होता है

बैट्समैन को आउट करने के बहुत सारे तरीके हैं जैसे कि:-

  • अगर बॉलर गेंद को किस प्रकार फेंकता है कि बैट्समैन के पीछे लगे विकेट में छू जाता है तो बैट्समैन आउट हो जाता है।
  • खेल खेलते समय अगर बैट्समैन का शरीर या बैट विकेट में छू जाता है तो भी बैट्समैन आउट हो जाता है।
  • अगर बैट्समैन ने गेंद को तेजी से मारा और वह आसमान में उड़ता हुआ नीचे की तरफ आ रहा हो और कोई फील्डर उसे जमीन में गिरने से पहले घेरे के अंदर ही आपने हाथ में पकड़ लेता है तो भी बैट्समैन कैच आउट हो जाता है।
  • बैट्समैन जब रन दौड़ रहे होते हैं और अगर वह अपने स्थान पर नहीं पहुंचे हो और कोई फिल्डर क्रिकेट में गेंद को मार देता है तो भी बैट्समैन रन आउट हो जाता है।

क्रिकेट के खेल की जीत

यहां पर क्रिकेट मैदान में बॉलर अपने ओवर को पूरा करता है और वह कम से रन देने की कोशिश करता है और बैट्समैन ज्यादा से ज्यादा रन बनाने की कोशिश करता है। और जब निर्धारित ओवर खत्म हो जाता है तो जो टीम फील्डिंग कर रही थी वह टीम के 2 प्लेयर अब मैदान में बैटिंग करने आएंगे।

और पहले वाले टीम ने कितने रन बनाए थे उससे ज्यादा रन बनाकर दूसरी टीम इस मैच को जीत सकती है अगर दूसरी टीम वह रन पूरा नहीं बना पाती है तो दूसरी टीम इस मैच को हार जाएगी। तो इस तरह क्रिकेट के खेल का हार जीत का निर्णय किया जाता है।

क्रिकेट खेल के फायदे

अगर आप इस खेल को खेलते हैं तो इससे आपके बीमार होने का खतरा बहुत कम हो जाता है और आप स्वस्थ रहते हैं आपके दिमाग में निर्णय लेने की क्षमता बढ़ जाती है और आपके शरीर के सभी अंग बराबर काम करते हैं और सारे अंग मजबूत होते रहते हैं।

मेरा प्रिय खेल क्रिकेट पर निबंध

निष्कर्ष

यह खेल बैट और बल्ले से सभी दोस्तों के साथ मिलकर खेला जाता है इसीलिए यह खेल मुझे बहुत ही ज्यादा पसंद है और इस खेल को खेलने से हमारा शरीर स्वस्थ रहता है और हमें जल्दी से कोई बीमारी नहीं होती है, क्रिकेट खेल की लोकप्रियता हमारे देश में बहुत ही ज्यादा है और यह खेल स्कूलों में भी खेला जाता है और इसकी प्रतियोगिताएं भी होती हैं।

मेरा प्रिय खेल क्रिकेट पर निबंध 10 पंक्तियों में

  1. क्रिकेट की लोकप्रियता हमारे देश में बहुत ही ज्यादा है इस खेल को हम सभी बहुत ही ज्यादा पसंद करते हैं।
  2. इस खेल में 11-11 खिलाड़ी के दो टीम होते हैं और एक निर्णायक होता है।
  3. इस खेल को बल्ले और गेंद के साथ खेली जाती है।
  4. क्रिकेट खेल को खेलने के लिए एक बड़े से मैदान की आवश्यकता होती है।
  5. मैदान में एक टीम का दो खिलाड़ी बैटिंग करते हैं और दूसरी टीम का एक खिलाड़ी गेंद फेंकता है और बाकी के खिलाड़ी मैदान में गेंद को पकड़ने के लिए खड़े होते हैं।
  6. क्रिकेट के खेल में 6 गेंद का एक ओवर होता है।
  7. और इस खेल को जीतने के लिए पहला टीम सबसे ज्यादा रन बनाने की कोशिश करता है।
  8. और दूसरा टीम उस खेल को जीतने के लिए पहले वाले 10 से ज्यादा रन बनाना होता है।
  9. क्रिकेट के खेल को खेलने से हमारा शरीर स्वस्थ रहता है और हमारे दौड़ने के तेजी बढ़ती है।
  10. क्रिकेट की प्रतियोगिता हमारे स्कूल में भी होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *