वायु प्रदूषण पर निबंध | hindi essay on vayu pradushan

वायु प्रदूषण पर निबंध:- आज मैं आपको वायु प्रदूषण पर निबंध हिंदी में बताऊंगा जिसमें वायु प्रदूषण से होने वाले नुकसान और वायु प्रदूषण के कारण और वायु प्रदूषण कम करने के उपाय क्या है। तो चलिए इसके बारे विस्तार रूप से जानते है।

वायु प्रदूषण पर निबंध
वायु प्रदूषण पर निबंध

◆ वायु प्रदूषण पर निबंध ◆

प्रस्तवना :-

हमारी पृथ्वी पर बढ़ती जनसंख्या और उनकी आवश्यकताओं के कारण नए-नए व्यवस्था लाई जा रही हैं लेकिन उस व्यवस्था को या सामान को पूरा करने में जिस फैक्ट्री का इस्तेमाल किया जाता है उससे बहुत ही ज्यादा वायु प्रदूषण और जल प्रदूषण होता है।

वायु प्रदूषण :-

2020 में कोरोनावायरस के वजह से पूरे देश में लॉकडाउन हुआ था फिर उसके बाद सारे देश में सब कुछ बंद हो गया था गाड़ी फैक्ट्री सभी चीजें जिससे वायु प्रदूषण होता है, फिर धीरे-धीरे वायु मंडल साफ होता गया और जिन शहरों में नंगी आंखों से कुछ दूर तक ही देखा जा सकता था वहीं पर वायु प्रदूषण कम होने से और दूर तक साफ साफ दिखाई दे रहा था।

यहां तक की जालंधर से हिमालय कभी भी नहीं दिखता था लेकिन आसमान साफ होने की वजह से नंगी आंखों से हिमालय पर्वत दिखाई दे रहा था, कहा जाता है कि ऐसा 50 साल के पहले ही दिखाई देता था जब गाड़ियां और फैक्ट्रियां नहीं होती थी।

वायु प्रदूषण के नुकसान

वायु प्रदूषण से पूरी पृथ्वी को खतरा है अगर ऐसे ही वायु प्रदूषण बढ़ता रहा तो आगे चलकर सांस लेना मुश्किल हो जाएगा जिससे तरह-तरह की बीमारियां उत्पन्न होगी, जिनका इलाज भी नहीं हो पाएगा और लोग मरने लगेंगे।

वायु प्रदूषण बढ़ने से लोगों को ज्यादा दूर तक दिखाई नहीं देगा और लोगों की उम्र कम होने लगेगी क्योंकि स्वस्थ और साफ वायु न होने की वजह से लोग जल्दी बूढ़े हो जाएंगे और अनेक बीमारियां उन्हें अनेक बीमारिया घेर लेगी।

वायु प्रदूषण बढ़ने से पेड़ पौधों को बहुत नुकसान होगा और वैसे भी लोग जब पेड़ों को काटते हैं तो उससे और भी वायु प्रदूषण बढ़ता है क्योंकि पेड़ ही ऐसा चीज है जो वायु को शुद्ध बनाता है।

लेकिन मनुष्य प्रदूषण बढ़ाने वाले चीजों को लगा रहा है और जो प्रदूषण कम करती हैं जैसे कि पेड़ और पौधे इन्हें काट रहा है इससे यही पता चलता है कि आगे चलकर मानव जीवन बहुत ही ज्यादा कठिन और खतरनाक होने वाला है।

वायु प्रदूषण के कारण

वायु प्रदूषण के बहुत सारे कारण हैं जिनमें से ये मुख्य कारण है-

फैक्ट्री से निकलने वाला धुआं :- बहुत से बड़े-बड़े फैक्ट्रियां होती हैं जिनकी चिमनी से बहुत ही ज्यादा हानिकारक धुआ निकलता है यह धुआं आसमान में जाकर शुद्ध वायु में मिलकर शुद्ध वायु को भी खराब कर देता है।

परिवहन :- एक स्थान से दूसरे स्थान जाने के लिए लोग कई तरह के सुविधाओं का इस्तेमाल करते हैं जैसे की मोटरसाइकिल कार ट्रेन हवाई जहाज, यह सभी साधन को चलाने के लिए ईंधन की आवश्यकता होती है और वह ईंधन जलने के बाद धुआं बनता है जो कि बहुत ही हानिकारक होता है।

कूड़ा जलाना:- बहुत से लोगों के घरों में कूड़ा निकलता है जिसमें खतरनाक प्लास्टिक होते हैं और बहुत से लोग उसे जला देते हैं लेकिन उसमें से निकलने वाला जहरीला धुआं वायुमंडल को खराब कर देता है।

आग लगना:- कई जगहों पर कभी कभी आग लग जाते हैं और उस आग से निकलने वाला धुंआ वायुमंडल में जाकर वायुमंडल को खराब करता रहता है।

वायु प्रदूषण कम करने के उपाय

वायु प्रदूषण को कम करने के लिए हमें फैक्ट्रियों से निकलने वाले जहरीले धुएं को कम करना होगा हमें कोई ऐसा साधन इस्तेमाल करना चाहिए जिससे हमारा काम भी हो जाए और जहरीला धुआं भी ना निकले।

और वायु प्रदूषण को कम करने के लिए हमें ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाना चाहिए क्योंकि यही एक ऐसा तरीका है जिससे हम वह प्रदूषण को कम कर सकते हैं और किसी भी तरह के पेड़ को काटना नहीं चाहिए और न किसी को काटने देना चाहिए।

सरकार वायु प्रदूषण को कम करने के लिए बिजली से चलने वाले परिवहन का निर्माण कर रही है जिससे वायुप्रदूषण बिल्कुल भी नहीं होता है और हमें भी इसी तरह की गाड़ियों का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे वायु प्रदूषण न हो।

और घरों में से जो कूड़ा निकले उसे न ही जमीन में कहीं फेंकना चाहिए और न ही उसे जलाना चाहिए। इससे प्रदूषण को कम किया जा सकता है। और सबसे जरूरी बात हमें आवश्यकता अनुसार ही साधनों का इस्तेमाल करना चाहिए।

निष्कर्ष (वायु प्रदूषण पर निबंध)

वायु प्रदूषण के इतने सारे नुकसान है, इसलिए हमें वायु प्रदूषण नहीं करना चाहिए वायु प्रदूषण ही नहीं किसी भी तरह का प्रदूषण नहीं करना चाहिए क्योंकि पृथ्वी का जीवन हमारे ही हाथों में है हम चाहे तो पृथ्वी की उम्र बढ़ा सकते हैं या फिर कम कर सकते हैं इसलिए अच्छे भविष्य के लिए हमें प्रदूषण को कम करने में एक दूसरे की मदद करनी चाहिए।

(वायु प्रदूषण पर निबंध समाप्त हुआ)

वायु प्रदूषण पर निबंध 10 पंक्तियों में

  1. वायु प्रदूषण एक बहुत बड़ी समस्या है।
  2. वायु प्रदूषण बढ़ने से साफ वातावरण भी बहुत ही ज्यादा खराब हो जाता है
  3. अगर वायु प्रदूषण बढ़ता रहा तो आगे चलकर सांस लेना मुश्किल हो जाएगा।
  4. यदि वायु प्रदूषित हो जाता है तो जीव जंतुओं का जिंदा रह पाना मुश्किल है।
  5. वायु प्रदूषण आधुनिक समय में बने फैक्ट्रियों वाहनों आदि से होता है।
  6. वायु प्रदूषण को रोकने के लिए हमें ही आगे आना होगा।
  7. हमें अगर कहीं पर भी आना जाना है तो दो अलग-अलग वाहनों का न इस्तेमाल करके एक ही वाहन से दो लोग चले जाएं।
  8. हमें किसी प्रकार का आग नहीं लगाना है खास करके प्लास्टिक के चीजों में क्योंकि इनका धुआ बहुत ही ज्यादा जहरीला होता है।
  9. हमें ऐसे साधनों का इस्तेमाल करना है जिससे किसी भी प्रकार का प्रदूषण ना होता।
  10. वायु प्रदूषण को कम करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी पेड़ पौधे होते हैं अगर हम पेड़ पौधे लगाते हैं तो वायुमंडल साफ रहेगा।

मेरे अंतिम शब्द (वायु प्रदूषण पर निबंध)

वायु प्रदूषण पर निबंध :- तो दोस्तों मैंने आपको बता दिया है कि वायु प्रदूषण क्या होता है और कैसे होता है और क्यों होता है और वायु प्रदूषण के नुकसान क्या है और वो है प्रदूषण कम कैसे किया जा सकता है तो इस निबंध को आपका कहीं भी लिख सकते हैं लेकिन आपको यह ध्यान देना है कि यह निबंध नहीं सच्चाई है आपको प्रदूषण को कम करना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *