गाय पर निबंध हिन्दी मे | Gay per nibandh

नमस्कार दोस्तों आज मैं आपको गाय पर निबंध बताऊंगा गाय पर निबंध याद करना बहुत ही जरूरी है क्योंकि परीक्षा में यह सवाल जरूर पूछा जाता है कि गाय पर निबंध लिखिए तो अगर आप इसे पड़े रहेंगे तो आपको निबंध लिखने में किसी भी प्रकार के मुश्किल नहीं होगी तो चलिए गाय पर निबंध पढ़ते हैं।

गाय पर निबंध हिन्दी मे | Gay per nibandh
गाय पर निबंध हिन्दी मे | Gay per nibandh

गाय पर निबंध

प्रस्तावना

गाय एक बहुत ही उपयोगी जानवर है इसे मनुष्य पालते हैं और गाय से बहुत ही ज्यादा फायदा लेते हैं गाय के बहुत ही ज्यादा फायदे हैं हमारे देश में गाय का बहुत ही महत्व है।

गाय का महत्त्व

गाय एक बहुत सीधा-साधा जानवर है और इससे बहुत सारे लोग पालते हैं गाय के चार पैर होते हैं दो आंखें होती हैं और एक कुछ होता है गाय के खाना भी होता है जिससे गाय दूध देती है और उस दूध का उपयोग इंसान करते हैं गाय के दूध से कई प्रकार की मिठाइयां बनाई जाती हैं और गाय का दूध खाया भी जाता है कई जगहों पर पूजा पाठ होने पर गाय के दूध को चढ़ाया भी जाता है।

गाय के गोबर से कंडा बनता है जिससे आग जलाने में आसानी होती है और उस आग पर गांव में सबसे ज्यादा खाना बनाया जाता है हमारे घर में भी एक गाय है और उसे मैं बहुत ही ज्यादा पसंद करता हूं गाय देखने में खूबसूरत होती हैं और गाय चारा खाती हैं।

गाय सुबह और शाम दोनों समय दूध देती हैं और उस दूध का बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल होता है और गाय देखने में बहुत ही बड़े होते हैं और इनका कोई बच्चा होता है तो वह बहुत ही प्यारा लगता है गाय के बच्चे को बछड़ा कहा जाता है गाय के बछड़े बचपन में ही बहुत ही ज्यादा फुर्तीले और तेज होते हैं।

गाय अपने बछड़े को अपना दूध पिलाती है जिससे गाय का बच्चा मजबूत और तंदुरुस्त रहता है और वह आगे चलकर बड़ा हो जाता है।

लेकिन आज के कलयुग के समय में बहुत से लोग गाय को मारकर उसके मांस को खाते हैं लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए और इसीलिए सरकार गाय को बचाने के लिए कई जगह गौशाला बनाए हैं, उस गौशाला में एक व्यक्ति को नौकरी दिया जाता है और वह व्यक्ति सभी गायों की देखरेख करता है।

गाय का धार्मिक महत्व

गाय को हिंदू धर्म में पूजा जाता है और गाय के गोबर को भी पूजा जाता है। हिंदू धर्म के अनुसार शंकर भगवान का एक बैल हुआ करता है और वह बैल शंकर भगवान की सवारी होती है और उस बैल का नाम नंदीबैल है इसलिए हिंदू धर्म में बैल को पूजा जाता है और गाय को गौ माता भी कहते हैं।

निष्कर्ष

हमारे जीवन में गाय का इतना महत्व होने के कारण भी लोग इन्हें मारकर इन का मांस खाते हैं और गाय का दूध भी बहुत ही फायदे के लिए माना जाता है अगर इंसान गाय का दूध पीते हैं तो उन्हें किसी से ताकत मिलती है इसलिए हमें गायों को नहीं मारना चाहिए उन्हें बचाना चाहिए। ( गाय पर निबंध समाप्त) (400-500 शब्द)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *