महात्मा गांधी जी पर निबंध हिन्दी मे | Essay on Mahatma Gandhi

नमस्कार दोस्तों आज महात्मा गांधी जी पर निबंध हिंदी में लिखने वाले हैं जिसमें आपको गांधीजी के बारे में बहुत सारी जानकारी पता चलेगी आप इस निबंध को पूरा पढ़ लेगा इसमें आपको सभी जानकारियां मिल जाएंगी।

महात्मा गांधी जी पर निबंध
महात्मा गांधी जी पर निबंध

महात्मा गांधी जी पर निबंध

महात्मा गांधी जी बहुत महान स्वतंत्रता सेनानी थे महात्मा गांधी जी ने अपना पूरा जीवन भारत के स्वतंत्रता के लिए संघर्ष करके बिताया था महात्मा गांधी जी को भारत में बापू या राष्ट्रपिता के नाम से जाना जाता है, इनके पिता का नाम करमचंद गांधी और माता का नाम पुतलीबाई था, गांधी जी के पिता राजकोट में दीवान थे, उनके पिता एक छोटे से गांव में रहा करते थे, इनका जन्म 2 अक्टूबर 1969 में पोरबंदर, गुजरात भारत में हुआ था।

इसीलिए आज भी 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी जी के जन्मदिन को एक त्योहार के रूप में पूरे भारत में मनाया जाता है, उन्होंने लोगों से कहा कि विदेशी वस्तुओं का इस्तेमाल करना बंद कर दें और स्वदेशी वस्तुओं का इस्तेमाल करें। गांधी जी ऐसे महान पुरुष थे जो अहिंसा और सामाजिक एकता पर विश्वास रखते थे।

गांधी जी बहुत ही शांत स्वभाव के थे। 13 वर्ष की आयु में गांधी जी का विवाह कस्तूरबा से हुआ था कस्तूरबा ने गांधी जी का हर तरह से सहयोग किया। और कस्तूरबा ने अपने पत्नी धर्म का पालन किया।

गांधीजी, भारत में चल रहे अछूत और भेदभाव की परंपरा को खत्म करना चाहते थे ताकि सभी लोग मिलजुल कर रहे, और भारत को अंग्रेजों से स्वतंत्र कराना चाहते थे, गांधीजी की पढ़ाई भारत में हुई थी और उन्होंने अपनी पढ़ाई पूरी करने के लिए इंग्लैंड चले गए और फिर उसके बाद वकील के रूप में भारत लौटे थे।

कानून की पढ़ाई करके जब गांधी जी भारत आए तो उन्होंने भारत पर अपना कानूनी अभ्यास करना शुरू कर दिया ताकि भारत में भारत के ही लोगों से हो रहे अन्याय को खत्म किया जा सके, और इस अन्याय को खत्म करने के लिए ब्रिटिश शासन को खत्म करना बहुत ही ज्यादा जरूरी था।

mahatma gandhi ji par nibandh

महात्मा गांधी जी भारत स्वतंत्रता के आंदोलन के एक बहुत ही महान नेता थे, उन्होंने भारतीय स्वतंत्रता के लिए बहुत ही ज्यादा संघर्ष किया था, उन्होंने 1930 में नमक सत्याग्रह के लिए नेतृत्व किया। गांधी जी ने ब्रिटिश शासन के खिलाफ लड़ने के लिए बहुत से लोगों को प्रेरित किया।

एक महान स्वतंत्रता सेनानी के रूप में गांधीजी को कई बार जेल भी हुआ लेकिन गांधी जी ने और भारत के और सभी स्वतंत्रता सेनानियों ने मिलकर ब्रिटिश शासन के खिलाफ लड़ाई लड़ी और यह लड़ाई बहुत समय तक चली जिसमें कई सारे भारतीय वीर वीरगति को प्राप्त हुए।

लेकिन उन सभी भारतीय वीरों के बलिदान सफल हुए सभी वीरों और गांधीजी के कड़ी संघर्ष से 15 अगस्त 1947 को हमारा भारत देश आजाद हुआ इसीलिए आज भी हर साल 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया जाता है स्वतंत्रता दिवस पर उन सभी वीरों के बलिदान को नमन किया जाता है।

भारत स्वतंत्र होने के बाद 30 जनवरी 1948 को गांधी जी का निधन हो गया गांधी जी का हत्या नाथूराम ने की थी, महात्मा गांधी जी एक महान स्वतंत्रता सेनानी थे जिसके लिए आज भी उन्हें बहुत ही याद किया जाता है इसलिए उनके याद में आज भी 2 अक्टूबर को उनका जन्म दिवस मनाया जाता है इस दिन सारा भारत गांधी जी के और बाकी के सभी वीरों के बलिदान को याद किया जाता है।

निष्कर्ष

गांधी जी ने अपने जीवन मे बहुत से बलिदान हमारे देश के लिए किए, गांधी के स्वभाव से आज पूरा भारत प्रशन्न है और भी हमारी सरकार शांति पर यकीन करती है और गांधी जी के मार्ग पर चलती है।

गांधी जी पर निबंध 10 पंक्ति (Line)

  1. महात्मा जी का पूरा नाम मोहनदास करम चंद गांधी था।
  2. गांधी जी को बापू जी के नाम से भी जाना जाता है।
  3. गांधी जी का जन्म गुजरात के पोरबंदर मे 2 अक्टूबर 1869 को हुआ था।
  4. आज भी पूरे भारत मे 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के रूप मे मनाया जाता है।
  5. गांधी जी का स्वभाव बहुत ही अच्छा था।
  6. आज भी गांधी जी का चित्र भारतीय नोटो पर मिल जाएगा।
  7. गांधी जी ने लंदन से पढ़ाई की थी।
  8. भारत को स्वतंत्र कराने मे उनका भी बहुत बड़ा योगदान था।
  9. 30 जनवरी 1948 को नथुराम घोडसे ने शाम के समय गांधी जी की हत्या कर दी।
  10. गांधी जी अमर है क्योकि वे आज भी हमारी यादों जिंदा है।

2 thoughts on “महात्मा गांधी जी पर निबंध हिन्दी मे | Essay on Mahatma Gandhi”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *