गर्मी पर निबंध – garmi ke Mausam par nibandh in Hindi

इस पोस्ट में आपको गर्मी पर या ग्रीष्म ऋतु पर निबंध मिलेगा जिसे आप कक्षा 1,2,3,4,5,6,7,8,9,10,11,12 तक के छात्र अपने परीक्षाओं में इस निबंध को हिंदी में लिख सकते हैं अगर निबंध कम शब्दों का पूछा गया है तो आप इसी निबंध को छोटा करके लिख सकते हैं तो चलिए अब हम गर्मी पर निबंध पढ़ाते हैं।

वर्षा ऋतु पर निबंध-garmi par nibandh
गर्मी पर निबंध -garmi par nibandh

◆ गर्मी पर निबंध ◆

गर्मी की ऋतु अप्रैल महीने के बाद आता है और जून महीने में खत्म हो जाता है यह मौसम बच्चों को ज्यादा पसंद आता है क्योंकि इस मौसम में बच्चों को स्कूल से छुट्टी मिलती है और उन्हें कई नए नए स्थानों पर घूमने का अवसर प्राप्त होता है बच्चों को आइसक्रीम खाना बहुत ही ज्यादा पसंद है और उन्हें गर्मी के मौसम में आइसक्रीम भी खाने को मिलता है।

गर्मी के मौसम में कई प्रकार के फल होते हैं जिसे लोग खाते हैं गर्मी के मौसम में ही आम तरबूज खरबूजा आदि फल होते हैं जो मुझे बहुत ही ज्यादा पसंद है, जब घर से कोई बाहर आता है तो मेरी मां उन्हें ठंडी ठंडी शरबत या लस्सी पिलाते हैं जो बहुत ही ज्यादा अच्छा लगता है।

गर्मी के मौसम में पूरा दिन बहुत तेजी से धूप निकलता है और उस समय बहुत ज्यादा तापमान रहता है इसीलिए गर्मियों के दिनों में ज्यादा लोग बाहर नहीं निकलते हैं सुबह और शाम के समय में ही लोग ज्यादातर घर के बाहर ही निकलते हैं। गर्मी के मौसम में तेज गर्म हवाएं भी बहती है।

गर्मी के नुकसान और उसके बचाव

गर्मी के मौसम के नुकसान भी हैं जैसे कि ज्यादा गर्मी बढ़ने से लोगों की हालत खराब होने लगती है और नदियों तालाबों में रुका हुआ पानी भाप बनकर उड़ जाता है जिससे सूखा पड़ जाता है और पानी की समस्या बढ़ जाती है किसानों की खेती खराब होने लगती है और पूरा फसल सूख जाता है कई सारे ग्रामीण क्षेत्रों में पीने तक का पानी नहीं होता है।

कई जगहों पर तो पेड़ पौधे भी पानी के बिना सूख जाते हैं और जानवर बिना पानी के अपने प्राण त्याग देते हैं इसलिए हमें पानी भी बचाना चाहिए ताकि पानी की समस्या से बचा जा सके।

हर साल गर्मी तेजी से बढ़ती जा रही है और गर्मी पड़ने का कारण हम ही हैं हम पेड़ पौधों को काट रहे हैं और प्रदूषण फैला रहे हैं जिससे वातावरण बहुत तेजी से खराब हो रहा है और गर्मी बहुत ही ज्यादा तेजी से बढ़ रही है। इसलिए हमें पेड़ पौधों को लगाना चाहिए और प्रदूषण कम करना चाहिए ताकि तेज गर्मी से बचा जा सके।

निष्कर्ष

हर साल बढ़ती गर्मी से बचने के लिए हमें ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाने होंगे ताकि अच्छी हवा बने और प्रदूषण को कम करना होगा गर्मी के मौसम में हमें ठंडे चीजों को खाना या पीना चाहिए ताकि हमारा शरीर का तापमान अच्छा बना रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *