विज्ञान पर निबंध | vigyan par nibandh in Hindi

नमस्कार दोस्तों आज मैं आपको विज्ञान पर निबंध बताऊंगा क्योंकि आज कल परीक्षाओं में विज्ञान पर निबंध पूछा जाता है तो अगर आप इसे पढ़े रहेंगे तो आपको विज्ञान पर निबंध लिखने में कोई भी परेशानी नहीं होगी तो चलिए आज हम विज्ञान पर निबंध हिंदी में पढ़ते हैं।

विज्ञान पर निबंध-essay on science in hindi
विज्ञान पर निबंध-essay on science in hindi

विज्ञान पर निबंध

प्रस्तावना

आज के आधुनिक समय में हमारे आसपास हर तरफ विज्ञान है, आज के समय में विज्ञान बहुत ही आगे हो गया है विज्ञान से हमारा जीवन बहुत ही सरल हो गया है और विज्ञान आगे बढ़ता जा रहा है।

विज्ञान के फायदे

विज्ञान से हमें बहुत ही फायदे होते हैं और इसके फायदे कई प्रकार के हैं विज्ञान हमें कई क्षेत्रों में आसानी और फायदे देते हैं तो चलिए हम कुछ मुख्य क्षेत्रों के बारे में जान लेते हैं।

यातायात क्षेत्र में

पहले के समय लोग आने जाने के लिए बैल गाड़ियों का इस्तेमाल किया करते थे या फिर पैदल यात्रा करते थे लेकिन आज के समय में विज्ञान ने यातायात के क्षेत्र में ऐसे आधुनिक यंत्रों का आविष्कार कर दिया है जिसकी मदद से लोग कम समय में ज्यादा दूरी तय कर सकते हैं।

विज्ञान यातायात के क्षेत्र में कई सारे वाहनों को बनाया है जैसे कि – मोटरसाइकिल, कार, बस, ट्रेन, हवाई जहाज, हेलीकॉप्टर इत्यादि।

कृषि के क्षेत्र में

पहले के समय में किसान खेती करने के लिए बैल का इस्तेमाल करते थे और खुद बहुत ही मेहनत करते थे लेकिन विज्ञान ने कृषि को बहुत ही आसान कर दिया है जहां पहले खेत की जुताई के लिए बैल का इस्तेमाल किया जाता था आज उसके जगह ट्रैक्टर का इस्तेमाल किया जाता है जिससे कम समय में ज्यादा खेत को बड़ी आसानी से जोत देता है।

किसी भी सामान को ढोने के लिए बैल गाड़ियों की जगह आज ट्राली का अविष्कार कर दिया गया है जिसे ट्रैक्टर में जोड़ कर ज्यादा सामान को कम समय में ज्यादा दूरी तक लेकर जाया जा सकता है।

सिंचाई के लिए पहले नहरों का इस्तेमाल किया जाता था लेकिन आजकल इंजन और मोटर बन गए हैं जिससे तेजी से सिंचाई हो जाती है और दवा छिड़कने के लिए पहले बड़ी दिक्कत होते थे लेकिन आज के समय में बैटरी से चलने वाले दवा छिड़कने वाली मशीन का आविष्कार हो गया है जिससे दवा छिड़कने का काम तेजी से हो जाता है।

और इसी प्रकार कई सारे चीजों का आविष्कार कृषि के लिए किया गया है जैसे की- आलू बोने की मशीन, खेत की जुताई की मशीन, गेहूं कटाई की मशीन, चारा काटने की मशीन, किसी भी सामान के वजन को तौलने की मशीन इत्यादि।

संचार के क्षेत्र में

पहले के समय मे किसी दूर के व्यक्ति से बात करने या सूचना पहुंचाने के लिए पत्र का इस्तेमाल किया जाता था, जिसे डाक की मदद से भेजा जाता था, और इसमें कई दिनों का समय लग जाता था लेकिन अब विज्ञान से संचार के सुविधा बहुत ज्यादा तेज हो गई है अब किसी से भी बात करना हो तो आप तत्काल फोन लगाकर उनसे बात कर सकते हैं इसमें कोई समय नहीं लगता है।

संचार के लिए विज्ञान ने कई सारे तरीके बनाए हैं जिससे आप बात कर सकते हैं आप चाहे तो आवाज के साथ किसी से बात कर सकते हैं और चाहे तो वीडियो और आवाज के साथ बात कर सकते हैं और तुरंत मैसेज भी भेज कर बात किया जा सकता है यहां पर यह सभी तरीके बहुत ज्यादा इस्तेमाल किए जाते हैं, और इन सब में आपको ज्यादा समय नहीं लगता है आप तुरंत बात कर सकते हैं जैसे आप किसी सामने खड़े व्यक्ति से बात करते हैं।

विज्ञान के नुकसान

विज्ञान ने हमें बहुत ही ज्यादा सुविधा और आसानी दी है लेकिन इसके नुकसान भी हैं जैसे कि विज्ञान के द्वारा बनाए गए वाहनों से निकलने वाला जहरीला धुआ वायु के वातावरण को खराब कर देता है जिससे वायु प्रदूषण फैलता है।

और विज्ञान के द्वारा बनाए गए साधनों को बनाने के लिए जिन फैक्ट्रियों का इस्तेमाल किया जाता है उसमें से बहुत ही ज्यादा जहरीला धुआं और जहरीला पानी निकलता है जो कि साफ हवा और पानी में मिलकर दूषित कर देता है जिससे प्रदूषण बढ़ता है।

विज्ञान ने बिजली का भी अविष्कार किया है लेकिन इसे छूने से किसी भी व्यक्ति की मौत भी हो सकती है आने जाने के लिए वाहनों का भी अविष्कार किया है लेकिन कुछ लोग वाहनों को बहुत ही ज्यादा तेजी से भगाते हैं जिससे दुर्घटना हो जाता है और मौत भी हो जाती है।

ऐसे ही बहुत सारे नुकसान हैं जो कि विज्ञान से होते हैं तो हमें इन सभी बातों का जरूर ध्यान देना चाहिए सबसे ज्यादा जो जरूरी है वह है प्रदूषण इसको हमें ध्यान देना चाहिए ताकि प्रदूषण कम कर सकें।

उप संघार

विज्ञान ने हमारे जीवन को आसान कर दिया है लेकिन इससे होने वाले नुकसान से बचने के लिए हमें सावधान रहना चाहिए ताकि प्रदूषण और दुर्घटनाओं को कम किया जा सके और जितना जरूरत हो उतना ही साधन का इस्तेमाल करें क्योंकि उन साधनों को बनाने से ज्यादा फैक्ट्रियों का इस्तेमाल होता है और ज्यादा प्रदूषण फैलता है इसलिए ज्यादा साधनों का इस्तेमाल न करें कम से कम साधनों का इस्तेमाल करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *