Skip to content

शेर पर निबंध – Essay on Lion in Hindi (400 शब्द + 10 पंक्ति)

नमस्कार आज हम शेर पर निबंध पढ़ेंगे, यहां पर मैं 400 शब्दों में निबंध लिखा हूँ और आप अपने अनुसार 100, 200 या 300 शब्दों में भी छोटा करके लिख सकते हैं और नीचे 10 पंक्ति में भी निबंध लिखा गया है।

शेर पर निबंध – Essay on Lion in Hindi (Sher Par Nibandh)

शेर पर निबंध

शेर एक भूरे रंग का मांसाहारी जंगली जानवर है इसे जंगलों में रहना पसंद है, शेर को जंगल का राजा कहा जाता है क्योंकि आप बहुत ही ज्यादा चालाक और तेज होता है इनके अंदर सारे गुण होते हैं, शेर जंगल के जानवरों का शिकार करके उन्हें अपना भोजन बनाता है।

शेर की औसत आयु 15 से 20 वर्ष की होती है और इनका वजन लगभग 250 किलोग्राम तक होता है और शेर 8 किलो ग्राम तक मांस को खा सकते हैं जंगल के सभी जानवर शेर से बचते रहते हैं और शेर जानवरों को ढूंढ कर उनका शिकार करता है।

शेर के चार पैर होते हैं इसकी मदद से शेर बहुत ही ज्यादा तेज दौड़ लेते हैं, शेर की गति 80 किलोमीटर प्रति घंटे की होती है जो कि बहुत ही ज्यादा तेज है, शेर अपने तेजगढ़ की वजह से किसी भी शिकार को आसानी से दौड़ कर पकड़ लेता है क्योंकि शेर से ज्यादा तेज कोई जानवर भाग नहीं सकता है।

शेर के दो कान, नाक, आंख और एक पूछ होता है जोकि बहुत तेजी से काम करते हैं, इससे शेर को शिकार करने में बहुत ही ज्यादा मदद मिलती है। शेर के नुकीले और मजबूत दांत होते हैं जिससे वह तगड़ी से तगड़ी जानवर के मांस को काट देते हैं और उनके जबड़े में कोई भी जानवर एक बार आ जाता है तो उसकी मौत पक्की है।

शेर 36 फीट लंबी छलांग लगा सकते हैं और इनकी दहाड़ 5 किलोमीटर दूर तक सुनाई देता है, शेर दिन में सोते हैं और रात को अपना शिकार करते हैं शेर को गुफा में रहना पसंद होता है।

अगर हमें शेर को देखना है तो हम चिड़ियाघर जा सकते हैं वहां पर शेर को पिंजरे में रखा जाता है और वहां पर उसे समय समय पर भोजन और सभी जरूरी सुविधा दी जाती है।

शेर का शिकार जंगलों की कटाई और जंगलों में आग लगने के कारण इनकी संख्या कम होती जा रही है उन्हें बचाने के लिए सरकार कोशिश कर रही है।

शेर पर निबंध 10 पंक्ति में

  1. शेर एक खतरनाक जंगली जानवर है
  2. शेर मांसाहारी जानवर है और यह जानवरों का शिकार करता है
  3. शेर के दो आंख, कान और एक पूछ और चार पैर होते हैं।
  4. शेर के शरीर का रंग और उसके बालों का रंग भूरा होता है।
  5. शेर की गति 80 किलोमीटर प्रति घंटा है।
  6. शेर के मजबूत और नुकीले दांत होते हैं।
  7. इनका वजन लगभग 250 किलोग्राम होता है।
  8. इनकी औसत आयु 15 से 20 वर्ष की होती है।
  9. शेर को देखने के लिए हम चिड़ियाघर में भी जा सकते हैं।
  10. शेर गुफा में रहता है और रात को शिकार करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.