बेरोजगारी पर निबंध | berojgari par nibandh |Essay on Unemployment in Hindi

berojgari par nibandh | Essay on Unemployment in Hindi

बेरोजगारी पर निबंध 400 शब्दों में

प्रस्तावना

हमारे देश में बेरोजगारी एक बहुत बड़ी समस्या है, बेरोजगार उन लोगों को कहा जाता है जो लोग कार्य करने के योग्य होते हैं, लेकिन फिर भी उन्हें कोई भी काम करने को नहीं मिलता है, जिससे उन्हें अपना जीवन जीने में कठिनाइयां होती हैं क्योंकि इन लोगों के पास पैसे नहीं होते हैं।

बेरोजगारी

हमारे देश में लाखों ऐसे लोग हैं जिन्हें कोई रोजगार नहीं मिला है और इन लोगों को जब रोजगार नहीं मिलता है, तो इनके पास पैसे नहीं आते हैं और इसलिए इन्हें जीवन व्यतीत करने में परेशानी होती है।

बेरोजगारी के कारण

हमारे देश में बेरोजगारी के बहुत सारे कारण हैं और इन सभी कारणों की वजह से देश की बेरोजगारी बढ़ रही है जैसे कि-

  • हमारे देश की बढ़ती जनसंख्या के कारण बेरोजगारी की समस्या बहुत ज्यादा उत्पन्न हो रही है क्योंकि जब लोग ज्यादा होंगे और नौकरियां कम होगी तो बेरोजगारी की समस्या उत्पन्न होगी।
  • शिक्षा की कमी या पूरी तरह शिक्षा ना मिलने के कारण लोगों को सही जानकारी नहीं मिलती है और बिना शिक्षा के ऐसे लोग बेरोजगार हो जाते हैं।
  • बहुत से लोग केवल सरकारी नौकरी की तलाश में रहते हैं, और सरकारी पद कम और लोगो की संख्या ज्यादा होने के कारण कुछ लोग ही सरकारी पद पर नौकरी कर पाते हैं और बाकी के लोग सरकारी नौकरी की तलाश में बेरोजगार रह जाते हैं।
  • मंदा औद्योगिक विकास होने के कारण बेरोजगारी कि समस्या और उत्पन्न होती है।
  • कुटीर उद्योग में गिरावट से भी बेरोजगारी समस्या उत्पन्न हो जाती है।
  • तकनीकी उन्नति ना होने के कारण भी बेरोजगारी समस्या बढ़ती है।

बेरोजगारी को कम करने के उपाय

अगर हमें अपने देश से बेरोजगारी को जड़ से खत्म करना है तो उसके लिए हमें सभी लोगों को सही जानकारी और शिक्षा प्रदान करनी है।

और हमें अपने देश की बढ़ती जनसंख्या को रोकना होगा क्योंकि बेरोजगारी का सबसे बड़ा कारण जनसंख्या ही है इसलिए इसके लिए सरकार को कड़े कानून लाने पड़ेंगे।

हमें उन सभी स्थानों पर मशीन का इस्तेमाल नहीं करना है जहां पर इंसान आराम से काम कर सकते हैं क्योंकि यह भी एक बहुत बड़ा कारण है बेरोजगारी बढ़ाने का क्योंकि जब सारे काम मशीन से हो जाते हैं, तो लोगों को नौकरी नहीं मिलती है जिससे बेरोजगारी बढ़ती है।

उपसंघार

बेरोजगारी को कम करने के लिए हमारे साथ साथ सरकार का भी सहयोग होना बहुत जरूरी है सरकार इन सब बातों पर ध्यान दे रही है लेकिन उन्हें इस समस्या का समाधान जल्दी करना होगा नहीं तो आगे चलकर बेरोजगारी के कारण दंगे और चोरियां बढ़ जाएंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *