Skip to content

हाथी पर निबंध – about Elephant in hindi

नमस्कार दोस्तो हिन्दी निबंध पर आपका स्वागत है (हाथी पर निबंध फोटो के बाद से शुरू है) इस निबद्ध को हमने आसान शब्दो मे लिखे जिसे आपको याद करने मे आसानी होगी। नीचे 10 पंक्ति मे भी निबंध लिखा हुआ जिसे आप याद कर सकते है।

हाथी पर निबंध

हाथी पर निबंध – Essay on Elephant in Hindi

हाथी चार पैरो वाले विशाल जानवरो मे से एक है, हाथी जंगल मे रहते है और चिड़ियाघर मे भी रहते है जिसे देखने के लिए बहुत से लोग जाते है, आप चाहे तो चिड़ियाघर मे जाकर हाथी के साथ साथ और भी सभी जानवरो को भी देख सकते है।

हाथी चार पैरो वाला जानवर है, इसके पैर स्तम्भ कि तरह होते है जो कि बहुत ही भरी होते है, और इसके दो बड़े बड़े दाँत होते है जो कि बाहर कि तरफ होते है और ये बहुत ही ज्यादा मजबूत होता है, ये दाँत हाथी को भोजन चबाने मे मदत नहीं करते है, लेकिन हाथी इस दाँत कि मदत से अपने बहुत से कठिन कामो को बड़ी आसानी से कर लेते है।

जैसे कि हाथी अपने इन दाँतो कि मदत से बहुत पेड़ पौधो को उखाड़ देते है, और ये अपनी दाँतो से अपनी और अपने परिवार की सुरक्षा करते हैं।

हाथी के दो आंखें होती हैं जो भी शरीर के हिसाब से बहुत ही ज्यादा छोटी होती हैं और एक लंबी मजबूत सूंड भी होती है जिससे पेड़ के ऊंचाई पर लगे फलों को आसानी से तोड़कर खाते हैं।

हाथी के दो बड़े बड़े कान होते हैं और हाथी अपनी सूंड की मदद से चलते समय जमीन पर फूंक मारते हुए चलते हैं क्योंकि अगर कोई चींटी इनके शरीर के ऊपर चढ़कर उनके कानों के अंदर चले जाए तो हाथी पागल सी हो जाती है।

बहुत से जगह पर हाथी का उपयोग भारी भारी सामानों को एक जगह से दूसरी जगह पर ले जाने के लिए किया जाता है। हाथी का मनपसंद भोजन केला होता है और हाथी तालाब में या नदियों में नहाते हैं और अपने सूंड की मदद से पूरे शरीर पर पानी के फव्वारे मारते हैं हाथी के एक छोटी सी पहुंच चुकी होती है।

भारत में हाथी सबसे ज्यादा कर्नाटक असम और केरल में पाया जाता है, हाथी सर्कस में भी खेल दिखाते हैं हाथी अपने पैरों की मदद से स्टूल पर खड़े हो सकते हैं और साइकिल की सवारी भी कर सकता है इसीलिए बच्चों को सबसे ज्यादा हाथी पसंद होता है और हाथी का सर्वर सर्कस देखने के लिए जाते हैं।

हाथी पर निबंध 10 पंक्ति (about elephant in Hindi 10 lines)

  1. हाथी एक विशाल जानवर है जिसका शरीर बहुत ही ज्यादा विशाल होता है।
  2. हाथी के दो बड़े बड़े कान होते हैं।
  3. हाथी के दो आंखें होती हैं लेकिन यह बहुत छोटी होती हैं।
  4. हाथी के एक लंबे और मजबूत सूंड होती है।
  5. हाथी के शरीर के चमड़े मोटे और मजबूत होते हैं।
  6. हाथी के दो बड़े-बड़े और मजबूत दांत होते हैं।
  7. हाथी केला और पत्तियां खाते हैं।
  8. हाथी भारी से भारी सामानों को बड़ी आसानी से एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाता है।
  9. हाथी सर्कस में भी खेल दिखाता है जिसे बच्चे बहुत ही ज्यादा पसंद करते हैं।
  10. पहले के समय में हाथी का उपयोग युद्ध में भी किया जाता था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.