बसंत ऋतु पर निबंध लेखन (about basant ritu in hindi)

बसंत ऋतु पर निबंध लेखन (about basant ritu in hindi)

प्रस्तावना

भारत में सभी प्रकार के ऋतु पाए जाते हैं और बसंत ऋतु ही भारत में शरद ऋतु के बाद आता है बसंत ऋतु बहुत ही ज्यादा मनमोहक और सुहावना होता है यह ऋतु बहुत से लोगों को पसंद होता है और मुझे भी यह ऋतु बहुत ही ज्यादा पसंद है।

बसंत ऋतु

बसंत का मौसम फरवरी से अप्रैल मतलब कि लगभग 3 महीने तक का होता है बसंत के शुरुआत में लोग हल्के कपड़े पहनना शुरू कर देते हैं क्योंकि शरद ऋतु धीरे-धीरे खत्म होने लगती है और बसंत ऋतु में मौसम बहुत ही ज्यादा सुहावना होता है इस मौसम में ना तो ज्यादा गर्मी होती है ना ही ज्यादा ठंडी होती है इस मौसम में लोग कई जगहों पर घूमने के लिए जाते हैं बसंत के ऋतु में पेड़ों पर नए हैं पत्तियां उगने लगती हैं और पक्षी भी चहचहाने लगती हैं।

इस मौसम में खेतों में सरसों के फूल खिल जाते हैं और फसलें लार आने लगती हैं जिसे देखकर बहुत ही ज्यादा आनंद आता है फूलों पर तितलियां और भंवरे मंडराते रहते हैं और इस मौसम में धीरे-धीरे हवा भी बहती है जिसे देखकर हमारा मन बहुत ही ज्यादा आनंदित हो जाता है और हमारे दिमाग को बहुत ही ज्यादा शांति मिलती है।

बसंत के मौसम में बसंत पंचमी शिवरात्रि तथा रंगों का त्यौहार होली भी आता है और लोग इसे बड़े धूमधाम से मनाते हैं, मुझे भी यह सभी पर्व बहुत ही ज्यादा अच्छे लगते हैं मुझे इनमें से सबसे ज्यादा अच्छा होली का पर्व लगता है, क्योंकि इस दिन हम सभी लोग मिलकर रंगों और गुलाल उसे बहुत ही ज्यादा मस्ती करते हैं, और इस दिन हमारे घरों में तरह-तरह के पकवान भी बनते हैं, और भी बहुत कुछ इस होली पर होता है जैसे कि नाच गाना इत्यादि, यह सब देखकर हमें बहुत ही ज्यादा आनंद आता है।

बसंत ऋतु सभी ऋतु में सबसे ज्यादा श्रेष्ठ होती है क्योंकि इस ऋतु के आते ही सभी जीव जंतुओं, मनुष्य और पेड़-पौधों को आनंदित कर देती है जिससे सभी को एक नई ऊर्जा प्राप्त होती है।

बसंत ऋतु में मौसम का बदलाव होने के कारण कुछ बीमारियां भी तेजी से फैलती हैं जैसे के जुकाम बुखार।

निष्कर्ष

बसंत ऋतु इतना मनमोहक होने के कारण सभी लोग इस ऋतु में ज्यादातर दूर अच्छे-अच्छे स्थानों पर घूमने के लिए जाते हैं ताकि उनके तनाव भरी जिंदगी को थोड़ा शांति मिल सके और इस मौसम में हम सभी को भी कहीं ना कहीं घूमना चाहिए, क्योंकि जब हम किसी हरियाली याने नए स्थल को देखते हैं तो हमारे दिमाग में एक अलग ही उर्जा उत्पन्न होती है जिससे हमारे दिमाग को बहुत ही ज्यादा शांति मिलती है।

2 thoughts on “बसंत ऋतु पर निबंध लेखन (about basant ritu in hindi)”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *