वायु प्रदूषण पर निबंध | about air pollution in hindi

नमस्कार दोस्तों इस ब्लॉग पर आपका स्वागत है आज हम वायु प्रदूषण पर निबंध पढ़ेंगे हमारे परीक्षाओं में इस विषय पर 100, 200, 300, 400, 500, 600 तक के शब्दों में हिंदी निबंध लिखने को कहा जाता है, आप इस निबंध को पढ़कर अपने अनुसार इतने शब्दों में छोटा करके इस निबंध को लिख सकते हैं।

वायु प्रदूषण पर निबंध

प्रस्तावना

आज के आधुनिक समय में नाम इंसान जितने ज्यादा आधुनिक होते जा रहे हैं उतनी ही ज्यादा इस पृथ्वी को और वातावरण को प्रदूषित करते जा रहे हैं पृथ्वी को प्रदूषित करने के कई सारे वजह है और उनमें से वायु प्रदूषण भी एक बहुत बड़ी वजह है वायु प्रदूषण के कारण कई शहरों में सांस लेना मुश्किल हो गया है, और इसी तरह वायु प्रदूषण बढ़ता रहा तो आगे चलकर सभी जीव जंतुओं के लिए जीना मुश्किल हो जाएगा।

वायु प्रदूषण के नुकसान

वायु प्रदूषण के बहुत ही ज्यादा नुकसान है अगर वायु प्रदूषण बढ़ जाता है तो सभी जीव जंतुओं का सांस लेना मुश्किल हो जाएगा और पेड़ पौधे भी खत्म होने लगेंगे वायु प्रदूषण के कारण कई प्रकार की बीमारियां उत्पन्न होंगी जिनका इलाज हो पाना मुश्किल होगा और जब जीव जंतुओं का इलाज नहीं हो पाएगा तो उनकी मृत्यु हो जाएगी।

वर्तमान समय में भी कई शहरों में इतना ज्यादा प्रदूषण हो गया है की खुली हवा में सांस लेना मुश्किल हो गया है जैसे कि हमारे भारत देश के दिल्ली में बहुत ही ज्यादा  प्रदूषण हो गया है।

वायु प्रदूषण के कारण

वायु प्रदूषण के बहुत सारे कारण हैं जैसे कि-

  • फैक्ट्रियों से निकलने वाला काला धुआ साफ वातावरण में मिल जाता और उसे भी प्रदूषित कर देता है।
  • कई जगहों पर लोग कूड़े को जलाने लगते हैं और उस  कूड़े में खतरनाक प्लास्टिक होती है जो जलने के बाद जहरीला धुआं बन जाते हैं और ये वायु प्रदूषण को बढ़ाते हैं।
  • आज के आधुनिक समय में कई प्रकार के वाहन बन चुके हैं और इन वाहनों  को चलाने के लिए ईंधन का इस्तेमाल होता है और जब वह ईंधन जलता है तो वह भी वातावरण में धुआं बनके मिल जाता है।
  • कई जगहों पर आग लग जाने से जो धुआं निकलता है वह आसमान में जाकर वायु प्रदूषण को बढ़ाते हैं।
  • कई उत्सव जैसे की शादी विवाह या त्यौहार पर बहुत से लोग पटाखे जलाते हैं और उससे भी वायु प्रदूषण होता है।

प्रकार वायु प्रदूषण के और भी बहुत सारे कारण हैं जिनसे वायु प्रदूषण बहुत ही ज्यादा होता है और वातावरण खराब होता है।

वायु प्रदूषण कम करने के उपाय

वायु प्रदूषण को कम करने के लिए हमें कई सारे बातों का ध्यान देना होगा जैसे कि-

  • कहीं भी आने-जाने के लिए हम पेट्रोल और डीजल से चलने वाले वाहनों का इस्तेमाल करते हैं इसकी जगह हम बैटरी से चलने वाले वाहनों का इस्तेमाल करें क्योंकि बैटरी से चलने वाले वाहनों से वायु प्रदूषण नहीं होता है।
  • अगर आपके पास बैटरी से चलने वाला वायु प्रदूषण नहीं है या उसे नहीं खरीद सकते हैं तो आप आसपास के जगहों पर जाने के लिए वाहनों का इस्तेमाल ना करें अगर वहां पर आप पैदल जा सकते हैं।
  • अगर आप दोनों एक ही स्थान पर अलग-अलग  वाहन से जा रहे हैं तो आप एक ही वाहन से दोनों लोग चले जाएं ताकि एक वाहन कम हो जाएगा तो वायु प्रदूषण कब होगा।
  • अगर कोई व्यक्ति प्लास्टिक को जलाता मिले तो उसे प्रदूषण के बारे में समझाएं और वायु प्रदूषण को कम करने के बारे में बताएं।
  • फैक्ट्री से निकलने वाले प्रदूषण को कम करना होगा अगर हो सके तो हमें कोई है ऐसी फैक्ट्री बनानी चाहिए जिससे किसी भी तरह का प्रदूषण ना हो।
  • पृथ्वी पर प्रदूषण कम करने के लिए सभी देश के सरकारों को कड़े नियम बनाने पड़ेंगे क्योंकि कुछ लोग बिना नियम के बहुत ज्यादा प्रदूषण करते हैं और सरकार को प्रदूषण पर ज्यादा ध्यान देना होगा।

उपसंघार

हमें कोई ऐसा कार्य नहीं करना है जिससे किसी भी प्रकार का प्रदूषण फैले, और वायु प्रदूषण ही नहीं और भी प्रदूषण जैसे कि जल प्रदूषण मृदा प्रदूषण और ध्वनि प्रदूषण को कम करें क्योंकि सभी प्रदूषण से पृथ्वी के जीवन को खतरा ही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *