क्रिसमस पर निबंध-Christmas par nibandh

क्रिसमस-पर-निबंध
Christmas par nibandh

क्रिसमस पर निबंध 370 शब्दो मे

प्रस्तवना:- क्रिसमस का त्यौहार हर साल 25 दिसंबर को आता है यह त्यौहार ईसा मसीह के जन्मदिन के उत्सव पर मनाया जाता है, इस त्यौहार का बड़े और बच्चे बहुत ही बेसब्री से इंतजार करते हैं सबसे ज्यादा यह त्यौहार बच्चों को पसंद है क्योंकि उन्हें इस त्यौहार पर गिफ्ट मिलता है।

क्रिसमस:- क्रिसमस ईसाइयों का मुख्य त्यौहार है लेकिन यह त्यौहार हिंदुओं में भी बहुत ही ज्यादा मनाया जाता है ईसा मसीह है कैसे व्यक्ति थे जो किसी भी तरह के भेदभाव को नहीं मानते थे और वह एक मिलजुल कर रहने की सलाह देते थे इसीलिए यह त्यौहार हिंदू ईसाई और बाकी के सभी धर्म के लोग मनाते हैं।

ईसा मसीह का जन्म 25 दिसंबर को हुआ था इसलिए क्या त्यौहार मनाया जाता है बच्चों का मानना होता है कि इस त्यौहार पर संता क्लॉज शाम को गिफ्ट देने के लिए आते हैं सभी बच्चे एक क्रिसमस का पेड़ लेते हैं और उसको बड़े अच्छे से सजाते हैं और उस पेड़ के पास में अपनी कोई एक विश लिख कर रख देते हैं क्योंकि बच्चों का मानना होता है कि वह जो भी विश लिखेंगे उनकी वह भी संता क्लॉज पूरा कर देंगे।

इसीलिए इस त्यौहार का इंतजार सबसे ज्यादा बच्चों को होता है, इस त्यौहार को मनाने का उत्साह लगभग सभी लोगों में होता है क्योंकि इसी के बाद नया साल आने वाला होता है इसलिए यह त्यौहार और भी धूमधाम से मनाया जाता है क्योंकि सभी के मन में एक उत्साह सा होता है कि नया साल आने वाला है। और यह त्यौहार इस साल का आखिरी त्यौहार होता है।

बच्चे सोचते हैं कि संता क्लॉज आसमान से आते हैं और वह लाल और सफेद कपड़े पहने हुए होते हैं और रेनडियर की सवारी करके आते हैं और हमारे क्रिसमस पेड़ के पास में लिखें हुए विश को पूरा करके चले जाते हैं। लेकिन ऐसा नहीं होता है क्योंकि आज तक किसी ने सांता क्लॉज को देखा ही नहीं है।

निष्कर्ष:- क्रिसमस का त्यौहार बहुत ही व्यवहार होता है इस त्यौहार पर सबसे ज्यादा बच्चों को मजा आता है क्योंकि इस त्यौहार के दिन उनकी इच्छा पूरी होती हैं और इस त्योहार पर ईसा मसीह का जन्म हुआ था इसलिए यह त्यौहार बड़ी धूमधाम से सभी देशों में मनाया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *